जानें एंडरॉयड 9 पाई के टॉप 10 फीचर्स….


जैसा कि मालूम है हर साल गूगल अपने नए आॅपरेटिंग सिस्टम का प्रदर्शन करता है। पिछले साल गूगल एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 8.0 ओरियो का प्रदर्शन किया गया था। वहीं इस बार एंडरॉयड 9 की बारी थी। हालांकि कंपनी ने मार्च में ही इस आॅपरेटिंग सिस्टम की झलकी पेश कर दी थी परंतु उस वक्त नाम नहीं बताया गया था। कंपनी ने इसे एंडरॉयड पी कहा था। अब गूगल द्वारा न सिर्फ एंडरॉयड के नए संस्करण का नाम पेश किया गया है बल्कि कंपनी ने इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च भी कर दिया है। गूगल के नए आॅपरेटिंग सिस्टम का नाम है एंडरॉयड 9 पाई और इस ओएस को आज से ही पिक्सल फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि दूसरे एंडरॉयड डिवाइस में एंडरॉयड 9 पाई को आने में अभी थोड़ा समय लगेगा।
एंडरॉयड 9 पाई के लॉन्च होने के साथ ही लोग यह जानने में भी उत्सुक हैं कि नए ओएस के साथ क्या नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। तो चलिए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 9.0 पाई के ऐसे ही 9 बेहतरीन फीचर्स का जिक्र करते हैं।”); }
1. अडैप्टिव बैटरी
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
एंडरॉयड 9 पाई में सबसे ज्यादा जिक्र इसी फीचर का हो रहा है। कंपनी मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी राहत भरा फीचर लेकर आई है। लोगों को बैटरी की वजह से अब कम परेशान होना पड़ेगा। नए ओएस में आपको अडैप्टिव बैटरी मिलेगा। यह फीचर सेंस कर लेगा कि किन ऐप्स का उपयोग आप कम कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं और खुद से उन्हें बंद कर देगा जिससे कि बैटरी बैकअप और बेहतर हो सके। अभी करें अपने फोन में एंडरॉयड 9 पाई को डाउनलोड, जानें तरीका“); }”); }
2. अडैप्टिव ब्राइटनेस
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
इस फीचर का स्वागत यूजर शायद सबसे ज्यादा करें। क्योंकि धूप छांव होते ही इपने स्क्रीन को लेकर यूजर ज्यादा परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अडैप्टिव ब्राइटनेस उन्हें बेहतर एक्सपीरियंस देगा। इसके माध्यम से आपका फोन खुद से ही लोकेशन और रोशनी को सेंस कर स्क्रीन ब्राइटनेस को सेट कर देगा। इससे फोन का बैटरी बैकअप बेहतर हो जाएगा। वहीं हर बार आपको ब्राइटनेस को मैनुअल सेट करने की जरूरत नहीं होगी। 9 तरीके जिनसे फोन को रख सकते हैं बैक्टीरिया फ्री, बरसात में दूर रहेगी बीमारी
3. ऐप एक्शन
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
एंडरॉयड 9 पाई में ऐप एक्शन भी अच्छा अपडेट है। यह मशीन लर्निंग आधारित यह फीचर आपकी जरूरतों को ध्यान में रखकर फोन की स्क्रीन ऐप प्रदर्शित करेगा। जैसे सुबह में आॅफिस से निकलने का समय है तो मैप्स को हाईलाइट होगा। इसी तरह समय के अनुसार फोन पर ऐप हाईलाइट होंगे। इससे कम समय में आप ज्यादा कुछ कर पाएंगे। हालांकि कंपनी का कहना है कि इस फीचर के बारे में और भी जानकारी बाद में आएगी। यदि आॅनलाइन कर रहे हैं फोन की खरीदारी तो इन 15 बातों का जरूर रखें ख्याल“); }
4. टेक्सट क्लासिफायर
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
अब आपका फोन पहले से ज्यादा अच्छी तरह से टेक्सट को समझेगा। पहले सिर्फ कॉपी पेस्ट और नंबर सेव जैसे फीचर्स आते थे। वहीं नया ओएस तारीख और फ्लाइट नंबर सहित कई अन्य टेक्सट को समझकर आपको उसके समान आॅप्शन्स देगा।
5. न्यू सिस्टम नेवीगेशन
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
एंडरॉयड 9 पाई में न्यू सिस्टम नेवीगेशन ऐप के उपयोग को और बेहतर बनाता है। इसमें मल्टी टास्किंग काफी आसान हो जाएगी। ऐप मैनेजर में स्क्रीन पर बड़े आईकॉन के साथ ऐप दिखाई देंगे जिन्हें आप स्क्रीन पर कहीं भी उंगली रखकर स्वाइप कर सकते हैं। रिसेंट यूज ऐप से लेकर लास्ट यूज तक के ऐप में बस एक बार में जा सकते हैं।
6. टास्क क्विकर
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए गूगल के इस बार मशीन लर्निंग आधारित कई बेहतर फीचर पेश किए हैं इनमें से ही एक है टास्क क्विकर। इसके माध्यम से आपके सर्च के आधार पर आपको कुछ खास ऐप्स की जानकारी भी दी जाएगी जिससे कि आप उसका उपयोग कर सकें। जैसे आप मैप सर्च करते हैं तो साथ ही कैब की जानकारी आ जाएगी जिससे आप घर जानें या आॅफिस जाने के लिए तुरंत कैब बुक कर सकें।
7. डिसप्ले कट आउट
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
आज बेज़ल लेस डिसप्ले और नॉच स्क्रीन वाले फोन ट्रेंड में हैं। परंतु ज्यादतर ऐप फोन में पूरे स्क्रीन का उपयोग नहीं कर पाते। इसे देखते हुए गूगल ने नए ओएस में डिसप्ले कट आउट का सपोर्ट दिया है। ऐसे में ऐप डिजाइन नए आसपेक्ट रेशियो को ध्यान में रखकर ऐप डिजाइन कर पाएंगे।
8. बेहतर नोटिफिकेशन
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
गूगल के नए एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 9 पाई में नोटिफिकेशन को पहले से ज्यादा स्मार्ट कर दिया गया है। अब नोटिफिकेशन में कनवर्सेशन के साथ फोटो और स्टीकर अटैच होंगे। इतना ही नहीं मैसेज के हिसाब से यह आपके लिए स्मार्ट रिप्लाई भी तैयार करेगा जिसे बस एक क्लिक में नोटिफिकेशन से ही आप भेज सकते हैं। नोटिफिकेशन में आए मैसेज को देख कर खुद से ही सजेस्टेड रिप्लाई सामने दिखाई देंगे और आप बस एक क्लिक से जवाब दे सकेंगे। आपको मैसेजिंग ऐप को खोलने की जरूरत नहीं होगी।
9. टेक्सट मैक्निफायर
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
नए आॅपरेटिंग सिस्टम में आपको टेक्सट मैग्निफायर विजेट्स मिलेगा जहां आप सेलेक्ट टेक्ट को जूम करके देख पाएंगे। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि आप मैग्निफायर को आप ड्रैग कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने जानकारी दी है कि आप जूम वीजन को सिर्फ टेक्स ही नहीं बल्कि किसी भी चीज के लिए उपयोग कर सकते हैं।
10. बायोमैट्रिक आॅथेंटिकेशन
गूगल एंडरॉयड पाई के टॉप 10 फीचर्स हिंदी में
एंडरॉयड 9 पाई के साथ कंपनी ने सिक्योरिटी पर भी ज्यादा जोर दिया है। अब ऐप के उपयोग के दौरान भी ज्यादा फिंगरप्रिंट सहित दूसरे बायोमैट्रिक आॅथेंटिकेशन का उपयोग कर पाएंगे। जिससे कि फोन ओपेन रह जाने पर भी आपके ऐप का उपयोग कोई दूसरा न कर पाए।
गूगल एंडरॉयड पाई के फीचर्स हिंदी में
वहीं कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि गूगल एंडरॉयड 9 पाई में कुछ और अपडेट्स अभी आएंगे जिसमें डिजिटल वेलबेइंग फीचर्स आदि प्रमुख हैं। इसमें आपको न्यू डैशबोर्ड देखने को मिलेगा जो आपके ऐप यूसेज को ट्रैक करेगा और खुद ही रात में नाइट लाइट व डूनॉट डिस्टर्ब जैसे फीचर्स को आॅन कर देगा।
….

(सहर्ष साभार ::–  hi.91mobiles.com )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

शाओमी मी ए2 आज हो रहा है भारत में लॉन्च, जानें कैसे देखें लाइव….

...