"White Gold" से कम नहीं है ऊंटनी का दूध, नहीं होंगी ये बीमारी !..

वैसे तो अभी तक आपने भैस, बकरी , गाय का दूध तो पिया होगा लेकिन क्या आपने कभी ऊंटनी का दूध पीया है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि ऊंटनी का दूध ?… जी हाँ, हम बात कर रहे है ऊंटनी के दूध के बारे में जिसके है बेमिसाल फायदे , जिसे जानकर आप भी रह जायेगे दंग !
white gold
अगर आप ऊंटनी का दूध पीते हैं तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। लगातार 1 महीने तक ऊंटनी का दूध पीने से शूगर पूरी तरह से ठीक हो जाता है और इसके साथ ही मोटापा भी कंट्रोल होता है।  आपको बता दे कि ऊंटनी का दूध अनेक रोगों में लाभदायक तो होता ही है, साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

खास बात ये है कि ऊंटनी के दूध में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्निशियम, विटामिन ए, विटामिन ई, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैग्नीज के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हृदय रोग, अल्सर, इंफेक्शन, गैस्ट्रिक कैंसर, गुर्दे संबंधी और भी बहुत से रोग को दूर करने का काम करता है।
camel milk
इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहरर निकालता है। जिससे आपको पेट संबंधी हर समस्या से निजात मिलता है।
stomach problems
इसके अलावा इस दूध में लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लडऩे के लिए शरीर को तैयार करता है। इसमें पाये जाने वाले तत्वों से खून साफ व सही रहता हैं जिससे लीवर की बीमारियां नहीं होती हैं।

साथ ही आपको ये भी बता दे कि इस दूध में लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से लडऩे के लिए शरीर को तैयार करता है। इसमें पाये जाने वाले तत्वों से खून साफ व सही रहता हैं जिससे लीवर की बीमारियां नहीं होती हैं।
summer_skin problems
अगर आपको स्किन प्रॉब्लम है तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है ऊंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल पाया जाता है। जो कि त्वचा को निखारने का काम करता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल सौंदर्य संबंधी सामग्री बनाने में किया जाता है।

एक शोध के मुताबिक, ऊंटनी का दूध बच्चों के लिए काफी पायदेमंद है। खासकर मंद बुद्धि बच्चों के लिए। कुछ माह इसका सेवन करने से ऑर्टिज्म जैसी बीमारियों से भी निजात मिलता है।
24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।
The post “White Gold” से कम नहीं है ऊंटनी का दूध, नहीं होंगी ये बीमारी ! appeared first on Punjab Kesari (पंजाब केसरी)….

( साभार  :-  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

जनपद बलिया में नगर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला ने पैतृक गांव पाण्डेयपुर के दो होनहार युवा प्रतिभाओं को समान्नित किया ||

...