सागादावा में स्कूली बच्चें पर प्रतिबंध – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

चीन ने तिब्बती त्योहार के दौरान गतिविधियों में हिस्सा न लेने को जारी किए आदेश
मकलोडगंज— चीन ने तिब्बत में बुधवार से शुरू हुए तिब्बतियों के पवित्र त्योहार सागादावा में स्कूली बच्चों के हिस्सा लेने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। एक माह तक चलने वाले इस पवित्र त्योहार में स्कूली बच्चों के हिस्सा न लेने के आदेश चीन सरकार ने जारी करते हुए इन आदेशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। चीन सरकार की ओर से जारी इन आदेशों में इस त्योहार के दौरान स्कूली बच्चों और उनके परिजनों पर खास नजर रखने को कहा है, ताकि इस दौरान किसी भी तरह की बौद्ध और धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा न ले सकें। चीन सरकार की शिक्षा कार्य समिति ने यह आदेश जारी किए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चीन के कब्जे वाले तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में इस पाबंदी को लगाया गया है जहां तिब्बतियों की संख्या सबसे अधिक है। इसके अलावा मुस्लिम बाहुल्य देश के उत्तर-पश्चिम जिनजियांग स्वायत्त क्षेत्र में भी इसी तरह के आदेश जारी किए गए हैं, जिनमें मुस्लिम समुदाय के पवित्र महीने रामादन के दौरान सभी सरकारी नौकरशाही सहित स्कूली बच्चों और शिक्षकों पर भी इसमें हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाया है। चीन सरकार के इन आदेशों का तिब्बती समुदाय द्वारा विरोध भी जताया जा रहा है। इनका मानना है कि चीन सरकार के ऐसे आदेश तिब्बती व मुस्लिम समुदाय की धार्मिक स्वतंत्रता को खत्म करने का प्रयास है।
उत्सव के शुभारंभ पर धर्मगुरु की टीचिंग
धर्मशाला में तिब्बतियों के पवित्र त्यौहार ‘सागा दावा’ के शुभारंभ मौके पर बुधवार को मकलोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मठ तुगलकखांग में विशेष पूजा-अर्चना की गई। धर्मगुरु दलाईलामा ने इस पवित्र त्योहार के पहले दिन बौद्ध मठ में उपस्थित तिब्बती व विदेश समुदाय के लोगों को आशीर्वाद के साथ टीचिंग भी दी। इस टीचिंग को आफिशियल तिब्बतन फेसबुक अकांउट पर लाइव दिखाया गया, जिसे भारत सहित अन्य देशों में रह रहे करीब 23 हजार से अधिक तिब्बती व अन्य बौद्ध अनुयायियों ने देखा। वहीं तिब्बती कैलेंडर में चौथे महीने को बौद्ध धर्म पवित्र माह के रूप में मनाता है। इस माह में भगवान बुद्ध का जन्म, ज्ञान, और परिनिवाण (मृत्यु) और महान गतिविधियों का जश्न मनाता है। सबसे पवित्र सागादावा का इस महीने का 15वां दिन है, जो कि बुद्ध के जन्म के साथ ही आमतौर पर उनके ज्ञान और परिनिवाण से जुड़ी तारीख है। महीने का 15वां दिन 29 मई को आएगा। 29 मई को विश्व भर में तिब्बती समुदाय जश्न के रूप में मनाएगा।
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!
The post सागादावा में स्कूली बच्चें पर प्रतिबंध appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

MP : छात्रों के लिए 'हम छू लेंगे आसमां' योजना सोमवार से शुरू ..

भोपाल : मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफल और असफल रहे विद्यार्थियों के लिए सोमवार से ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना शुरू होने जा रही है। यह योजना विद्यार्थियों के करियर मार्गदर्शन देने के लिए लागू की जा रही है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को इस योजना की विधिवत शुरुआत टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से