प्रदेश के पास बेचने को बिजली ही नहीं – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

मौजूदा समय में बढ़ चुका है रेट, सरकार बोर्ड को दे रही 22 लाख यूनिट
शिमला— बिजली से जब सरकार की कमाई का समय आया तो उसके पास बिजली ही नहीं है। अप्रैल महीना बीतने के बाद अब मई महीने में भी यही हाल है और ये हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे। इससे जहां बिजली बोर्ड तो परेशान है ही, वहीं अब सरकार की चिंता भी बढ़ गई है, क्योंकि मार्केट में बिजली का रेट इस वक्त अधिक है और हिमाचल के पास बेचने को बिजली ही नहीं है। सरकार अपने खाते की जो बिजली दूसरे राज्यों को बेच रही है, उसमें उसकी कमाई होने लगी है, लेकिन उसे 22 लाख यूनिट बिजली रोजाना यहां बिजली बोर्ड को देनी पड़ रही है। ऐसे में सरकार के पास भी उतनी बिजली नहीं है कि वह ज्यादा कमाई कर सके। सूत्रों के अनुसार मार्केट में बिजली का रेट चार रुपए 44 पैसे प्रति यूनिट है, जो कि कुछ महीने पहले तक अढ़ाई रुपए प्रति यूनिट के आसपास था। इससे साफ है कि मार्केट में उछाल आया है, परंतु इसका फायदा हिमाचल को नहीं मिल पा रहा। यहां बिजली बोर्ड की हालत लगातार खराब होती जा रही है। ग्लेशियर उतनी मात्रा में नहीं पिघल रहे हैं, क्योंकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड कायम है। इस कारण नदियों में पानी नहीं है और बिजली परियोजनाएं अधिक उत्पादन नहीं कर पा रही हैं। अधिक उत्पादन को छोड़ दें, ये परियोजनाएं तो अपनी क्षमता के जितना उत्पादन भी नहीं कर पा रही हैं। बिजली बोर्ड को अभी भी दूसरे राज्यों से बिजली लेनी पड़ रही है, जिसके बाद यहां 260 लाख यूनिट रोजाना की मांग को पूरा कर पा रहे हैं। होता यह था कि इन महीनों में बिजली बोर्ड अपने पड़ोसी राज्यों को बैंकिंग की बिजली, जो कि उसने सर्दियों में ली होती है, उसे वापस करता है, लेकिन इस बार मई महीने में भी ये बैंकिंग की बिजली वापस नहीं हो पा रही है।
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!
The post प्रदेश के पास बेचने को बिजली ही नहीं appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

एक करोड़ लोगों ने देखा ‘डूंगे नालुए’ – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

...