सीयू के शिक्षक को राष्ट्रीय भू-गर्भ पुरस्कार – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

प्रोफेसर एके महाजन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सौंपा सम्मान
धर्मशाला— राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और खान राज्य मंत्री हरिभाई पार्थिभाई चौधरी की उपस्थिति में सीयू हिमाचल प्रदेश के प्रोफेसर एके महाजन को विज्ञान भवन में बुधवार को राष्ट्रीय भू-गर्भ पुरस्कार-2017 देकर सम्मानित किया। इस वर्ष 36 भूगर्भिकों को भूगर्भ विज्ञान के 12 क्षेत्रों में बेहतर योगदान के लिए राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार (एनजीए-2017) प्राप्त हुआ है। वाडिया इंस्टीच्यूट ऑफ हिमालयी जियोलॉजी देहरादून के प्रोफेसर एके महाजन को वैज्ञानिक और वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय में ग्रहणाधिकार पर सामाजिक पहलुओं में उनके योगदान के लिए, विशेष रूप से भूकंपीय सूक्ष्मता के लिए एक पद्धति विकसित करने के लिए लागू भू-गर्भ विज्ञान के क्षेत्र में व्यक्तिगत पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इस अवसर भूगर्भ विज्ञान के क्षेत्र में कुछ नवीन विचारों की जरूरतों पर बल दिया गया और भू-गर्भ विज्ञान के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर सचिव खान और खान मंत्रालय व अन्य मंत्रालयों तथा भू-वैज्ञानिक संगठनों के प्रमुख वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। राष्ट्रीय भू-गर्भ पुरस्कार (जिसे पहले राष्ट्रीय खनिज पुरस्कार के रूप में जाना जाता था) 1966 में खान मंत्रालय ने वैज्ञानिकों की टीमों को उनकी असाधारण उपलब्धियों, भूगर्भ विज्ञान आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित करने के लिए स्थापित किया था। प्रोफेसर महाजन ने 1985 से वैज्ञानिक के रूप में वाडिया संस्थान में काम किया था और 2013 में हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान के डीन के रूप में शामिल हो गए थे। प्रोफेसर महाजन ने विभिन्न पत्रिकाओं में 70 से अधिक लेख प्रकाशित किए हैं और वैज्ञानिक वाहक के दौरान 20 से अधिक देशों का दौरा किया है। उन्होंने अपनी उपलब्धियों का श्रेय पिता किशोर चंद महाजन, मां राज कुमारी, पत्नी डा. प्रवीण महाजन और बच्चों (आशुतोष महाजन और काशिका महाजन) को दिया।
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!
. सीयू के शिक्षक को राष्ट्रीय भू-गर्भ पुरस्कार appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

शशि थरूर के ट्वीट पर राहुल गांधी नाराज, बिना नाम लिए लगाई फटकार