जानें किस भगवान को भोग में क्या अर्पित करें – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

भारतीय संस्कृति की प्राचीन परंपरा है भोजन से पहले भगवान को भोग लगाने की। भोग लगाने के भाव में जाएं, तो यह कहा जा सकता है कि यह एक प्रकार से ईश्वर के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन है। गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं जो तुम्हारे पास है, उसे तुम भक्तिपूर्वक समर्पित करो। मैं तुम्हारे द्वारा समर्पित वस्तु को स्वीकार करूंगा। मनुष्य के लिए जीवन चलाने वाली यह वस्तु किसी चमत्कार से कम नहीं। भोजन जिस तरह मनुष्य के पास पहुंचता है, उसमें भी भगवान की अनुकंपा होती है। कम से कम ईश्वर पर विश्वास करने वाला व्यक्ति तो इस बात को अच्छी तरह समझता ही है। भगवान को बिना प्रसाद चढ़ाए हर पूजा अधूरी है। जैसे हम सभी को खाने में कुछ खास चीजें अच्छी लगती हैं, उसी तरह प्रसाद में हर देवी-देवता की अलग-अलग पसंद हैं। आइए जानें किस भगवान को भोग में क्या अर्पित करना चाहिए।
मां लक्ष्मी का भोग
लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है। इन्हें प्रसन्न करने के लिए इनके प्रिय भोग को लक्ष्मी मंदिर में जाकर अर्पित करना चाहिए। लक्ष्मी जी को सफेद और पीले रंग की मिठाई, केसर, भात बहुत पसंद है। कम से कम 11 शुक्रवार एक लाल फूल चढ़ाकर, मां लक्ष्मी को यह भोग लगाने से घर में शांति और समृद्धि रहती है। कभी धन की कमी नहीं रहती।
भगवान विष्णु का भोग
श्री हरि को सूजी का हलवा और पंचामृत बहुत प्रिय है। सूजी का हलवा घी में बनाएं और इसमें सूखे मेवे मिलाकर भगवान को भोग लगाएं। हर रविवार और गुरुवार को विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में जाकर उनको भोग लगाने से दोनों प्रसन्न होते हैं और घर में किसी भी प्रकार से धन और संपन्नता की कमी नहीं होती है। इनके भोग में तुलसी जरूर रखें।
भगवान शिव का भोग
शिव को भांग और पंचामृत पसंद है। शिवलिंग को दूध, दही, शहद, शक्कर, घी, जल से स्नान कराकर भांग-धतूरा, इत्र, चंदन, फूल, रोली वस्त्र अर्पित किए जाते हैं। शिवजी को रेवड़ी, चिरौंजी और मिसरी भी चढ़ाई जाती है। सावन में भोलेनाथ का व्रत रखकर उनको गुड़, चना और चिरौंजी के अलावा दूध चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।
मां दुर्गा का भोग
दुर्गा को शक्ति की देवी माना गया है। इन्हें खीर,मालपुए, मीठा हलवा, पूरणपोली, केले, नारियल और मिठाई बहुत पसंद है। नवरात्र के मौके पर हर दिन मां को भोग लगाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, मां को खासकर सभी तरह का हलवा बहुत पसंद है। यदि आप माता के भक्त हैं, तो मंगलवार और शुक्रवार को स्नान करके आदि शक्ति के मंदिर जाएं और उन्हें ये भोग चढ़ाएं।
गणपति का भोग
गणेश जी को मोदक या लड्डू अच्छे लगते हैं। बप्पा को मोतीचूर के लड्डू भी पसंद हैं।  शुद्ध घी से बने बेसन के लड्डू  भी गणेश जी को चढ़ाए जाते हैं। इसके अलावा आप इन्हें बूंदी के लड्डू  भी अर्पित कर सकते हैं। नारियल, तिल और सूजी के लड्डू  भी गणपति को चढ़ाए जाते हैं।
हनुमान जी का भोग
हनुमान जी को हलवा, पंच मेवा, गुड़ से बने लड्डू, डंठल वाला पान और केसर भात बहुत पसंद है। इसके अलावा बजरंगबली को कुछ लोग इमरती भी चढ़ाते हैं। 5 मंगलवार लगातार हनुमान जी को चोला चढ़ाकर इन चीजों का भोग लगाने से हर तरह के संकटों का समाधान होता है।
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!
. जानें किस भगवान को भोग में क्या अर्पित करें appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  संवाददाता   /   एजेन्सी   /   अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

साधना की ओर – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

...