किसी अजूबे से कम नहीं हैं भारत के ये मंदिर – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

साईं बाबा का यह पवित्र मंदिर भारत का तीसरा सबसे धनी मंदिर माना जाता है। शिरड़ी साईं बाबा की जन्म भूमि है, इसलिए उनके अनुयायियों द्वारा यह तीर्थ स्थल के रूप में मानी जाती है। कई धर्मों के मानने वाले लाखों भक्त, प्रति वर्ष इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं…

-गतांक से आगे…
भारत में मिलजुल कर रहने वाले विभिन्न धर्मों के लोग देश को एक सराहनीय पहचान प्रदान करते हैं। विभिन्न विचारधाराओं के लोगों के इस प्रकार मिलजुल कर रहने से देश में एक संदेह रहित सुखद वातावरण का निर्माण होता है। भारत में रहने वाले लोग किसी भी प्रकार की बाधाओं के बिना स्वतंत्रतापूर्वक अपने धर्म का पालन कर सकते हैं। यही कारण है कि देश के हर कोने में आपको किसी भी धर्म की आस्था मिल जाएगी। दुनिया भर में लगभग 900 मिलियन हिंदू धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं और इस प्रकार हिंदू बाहुल्य वाले देश में हिंदू मंदिरों को खोजना कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। देश में लाखों हिंदू मंदिर हैं। इनमें से कुछ बहुत ज्यादा प्राचीन हैं। कई हिंदू मंदिर ऐसी शैलियों से बनाए गए हैं कि देखने वाले आश्चर्यचकित हो जाएं। भक्तों ने अपनी पुरानी विरासत का बहुत ध्यान रखा है जिसके कारण पुराने मंदिर नष्ट होने से बचे हुऐ हैं। भारत में मंदिरों की लंबी सूची में से दस मंदिरों को चुनना आसान नहीं है। आपके द्वारा चुने गए मंदिर उन लोगों को निराश कर सकते हैं जिनके पसंदीदा मंदिर इस सूची में शामिल नहीं होंगे। फिर भी आज हमने दस मंदिरों पर उनकी लोकप्रियता, दृढ़ विश्वास, इतिहास और स्थापत्य महत्त्व के कारण प्रकाश डालने का प्रयास किया है। इनमें से सात मंदिरों का ब्योरा हम पिछले अंक में दे चुके हैं। आज हम तीन मंदिरों का ब्योरा देंगे। ये मंदिर हैं :
8.सिद्धिविनायक मंदिर
स्थान : महाराष्ट्र
मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश का एक प्रमुख मंदिर है। इसका निर्माण 1801 में किया गया था। मंदिर परिसर की आंतरिक छत सोने की तथा लकड़ी के दरवाजे अष्टविनायक की छवियों को तराश कर बनाए गए हैं।
9.रामनाथस्वामी मंदिर (रामेश्वरम)
स्थान : तमिलनाडु
दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक, रामनाथस्वामी मंदिर भगवान शिव का निवास माना जाता है। यह देश में भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर के गर्भगृह में एक सीता देवी द्वारा निर्मित और एक भगवान हनुमान द्वारा निर्मित, दो शिवलिंग हैं।
10.शिरड़ी साईं बाबा मंदिर
स्थान : महाराष्ट्र
साईं बाबा का यह पवित्र मंदिर भारत का तीसरा सबसे धनी मंदिर माना जाता है। शिरड़ी साईं बाबा की जन्म भूमि है, इसलिए उनके अनुयायियों द्वारा यह तीर्थ स्थल के रूप में मानी जाती है। कई धर्मों के मानने वाले लाखों भक्त, प्रति वर्ष इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर में प्रति वर्ष लगभग 35 करोड़ रुपए दान के रूप में आते हैं। साईं बाबा (जन्म : 1838, मृत्यु : 15 अक्तूबर 1918), जिन्हें शिरड़ी साईं बाबा भी कहा जाता है, एक भारतीय गुरु, योगी और फकीर थे जिन्हें उनके भक्तों द्वारा संत कहा जाता है। वह मुस्लिम परिवार से थे। जब उन्हें उनके पूर्व जीवन के संदर्भ में पूछा जाता था तो टाल-मटोल उत्तर दिया करते थे। साईं शब्द उन्हें भारत के पश्चिमी भाग में स्थित प्रांत महाराष्ट्र के शिरड़ी नामक कस्बे में पहुंचने के बाद मिला था। भक्त और इतिहासकार इस बात से सहमत हैं कि जन्म स्थान और तिथि के संदर्भ में कोई भी विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध नहीं है। यह ज्ञात है कि उन्होंने काफी समय मुस्लिम फकीरों संग व्यतीत किया, लेकिन माना जाता है कि उन्होंने किसी के साथ कोई भी व्यवहार धर्म के आधार पर नहीं किया। उनके एक शिष्य दास गनु द्वारा पथरी गांव पर तत्कालीन काल पर शोध किया गया, जिसके चार पृष्ठों में साईं के बाल्यकाल को पुनःनिर्मित किया है जिसे श्री साईं गुरुचरित्र भी कहा जाता है। दास गनु के अनुसार उनका बाल्यकाल पथरी ग्राम में एक फकीर और उनकी पत्नी के साथ गुजरा। लगभग सोलह वर्ष की आयु में वह अहमदनगर, महाराष्ट्र के शिरड़ी ग्राम में पहुंचे और मृत्यु पर्यंत वहीं रहे। इनके भक्त देशभर में फैले हैं जो बाबा में अगाध आस्था रखते हैं। बाबा की मुख्य विशेषता यही थी कि वे सभी को, चाहे वह हिंदू हो या मुसलमान एक ही पिता की संतान मानते थे तथा उनके साथ एक जैसा व्यवहार करते थे। उन्होंने सभी भक्तों को मानवता का संदेश दिया। एक ऐसी मानवता जिसमें हिंदू-मुसलमान व अन्य समुदायों के लोग भी शामिल हो जाते हैं। वे मानवता की सेवा में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं करते थे।
-समाप्त
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!
. किसी अजूबे से कम नहीं हैं भारत के ये मंदिर appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  संवाददाता   /   एजेन्सी   /   अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

साधना की ओर – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

...