जनपद बलिया: किसान कल्याण कार्यशाला का हुआ आयोजन किसानों तक पहुंचाएं योजनाओं की सही जानकारी : ओमप्रकाश राजभर।

रसडा(बलिया) :- ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत विकासखंड रसड़ा के परिसर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला मैं बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित उत्तर प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के कल्याण के लिए उत्तर प्रदेश शासन एवं केंद्र सरकार की तरफ से बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनकी जानकारी के अभाव में किसान उसका लाभ नहीं ले पाते हैं। किसानों तक योजनाओं की सही जानकारी पहुंचे इसी के उद्देश्य से देश के प्रत्येक विकासखंड में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा की खेती करने के लिए आधुनिक संसाधनों की उपलब्धता के साथ-साथ आवश्यक है कि उनका वैज्ञानिक ढंग से सही प्रयोग किया जाए। विकासखंड परिसर में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व विधायक रसड़ा राम इकबाल सिंह ने किसानों का आवाहन किया कि वैज्ञानिकों के द्वारा बताई जाने वाली तकनीकी सलाह के आधार पर खेती कर, कम लागत में ज्यादा पैदावार प्राप्त करें तभी 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।
संयुक्त कृषि निदेशक एसके सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए किसानों को कृषि विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कृषकों से अपील किया कि फसलों की असामयिक होने वाली क्षति से सुरक्षा पानी के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा अवश्य कराएं। मंडलीय अपर निदेशक पशुपालन जीसी द्विवेदी ने उपस्थित कृषकों एवं पशुपालकों को पशुपालन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया।
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर पंकज सिंह ने किसानों को आय वृद्धि करने हेतु आधुनिक वैज्ञानिक तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि जब तक कृषक अपनी खेती में लगने वाले अनावश्यक लागत को कम नहीं करेंगे साथ ही सामान्य कृषि के साथ-साथ विविधीकरण को नहीं अपनाएंगे कृषकों के आय में वृद्धि हो पाना कठिन होगा। उन्होंने कृषकों को सलाह दिया की खेती के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन, उद्यानिकी फसलों का समावेश करें जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके।
क्षेत्र पंचायत प्रमुख पति सतीश सिंह ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी राम आशीष, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी कृष्ण कांत राय, सहायक विकास अधिकारी कृषि कमला राम, जय हिंद, रवि कुमार और विकास खंड के तकनीकी सहायको के साथ साथ क्षेत्र के सैकड़ों प्रगतशील कृषक को ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

बलिया से संदीप सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

जनपद बलिया के बैरिया में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हुआ।

...