जनपद बलिया: प्रदेश के गृह सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने जिलास्पताल व महिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण।

बलिया :- प्रदेश के गृह सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने जिला अस्पताल तथा महिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। दोनों जगह कई खामियां मिली। नोडल अधिकारी ने सीएमओ, सीएमएस व महिला सीएमएस को सुधार की कड़ी चेतावनी दी। साथ ही चिकित्सा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
नोडल अधिकारी श्री वर्मा सबसे पहले जिला चिकित्सालय में सीएमएस कक्ष में बैठकर सभी प्रकार के रजिस्टर की जांच की। इसके बाद दवा वितरण कक्ष व दवा स्टोर रूम का जायजा लिया। पूछताछ में स्टोर रूम में दवाओं की उपलब्धता संबंधी ऑनलाइन अपडेट की स्थिति नहीं दिखा पाए। दवाओं की उपलब्धता के संबंध में आने वाली दिक्कतों की भी जानकारी ली डॉक्टर और नर्स की कमी की बात सामने आने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश मुख्यालय को पत्र लिखें उन्होंने निर्देश दिया कि बायो मेडिकल वेस्ट का उठान प्रत्येक दिन हो पैथोलॉजी का संचालन बेहतर तरीके से हो और उसका लाभ जनता को मिले। अस्पताल की साफ सफाई व्यवस्था में भी सुधार लाने की बात कही।

गर्मी के मौसम को देखते हुए वार्ड की व्यवस्था में हो सुधार

महिला चिकित्सालय पहुंचे नोडल अधिकारी ओपी शर्मा ने प्रसव व जननी सुरक्षा योजना की जानकारी ली। जब वार्ड में गए तो वहां देखा कि पर्याप्त पंखे नहीं लगे हैं। इस पर सीएमएस को सख्त निर्देश दिया कि वार्ड में पंखे इस कदर लगाए जाए कि मरीजों को गर्मी न हो। वहां से डिलीवरी रूम की तरफ गए। उधर मरीजों से पूछ व्यवस्था की हकीकत जाना। अल्ट्रासाउंड नहीं होने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि एसीएमओ संजय कुमार को यहां अटैच किया जाए। जननी सुरक्षा योजना में लंबित भुगतान करने के लिए सीएमओ व सीएमएस को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया। कहा कि इससे देर होने पर कार्रवाई होगी। महिला अस्पताल की व्यवस्था पर उन्होंने कुछ सन्तोष जताया। कहा कि पुरुष अस्पताल में भी कम से कम ऐसी व्यवस्था हो जाए। इस दौरान उनके साथ डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सीएमओ डॉ एसपी राय आदि अधिकारी साथ थे।

बलिया से संदीप सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

जनपद बल्लिया में प्रांतीय कार्यकारिणी के आह्वान पर दिनांक 21-05-18 से 23-05-18 तक जिला मुख्यालय पर होने वाले अनिश्चित कालीन धरने के संबंध में।

...