आधा दर्जन परिवार बेघर – Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news..

बल्ह के ढाबण में भीषण अग्निकांड, 25 कमरों का दो मंजिला मकान राख

नेरचौक – उपमंडल बल्ह के अंतर्गत ढाबण गांव में शनिवार देर रात भीषण अग्निकांड में आधा दर्जन परिवारों का आशियाना राख हो गया। हादसा उस वक्त हुआ, जब 25 कमरों के दो मंजिला चौकीनुमा मकान में रहने वाले परिवारों के सदस्य गांव में किसी के यहां खाना खाने गए हुए थे। घर पर सिर्फ एक नेत्रहीन बुजुर्ग महिला ही थी। पड़ोस के एक युवक ने मकान की छत से धुआं सुलगता देख शोर मचाया। शोर सुनकर घर और गांव के लोग मौके पर पहुंचे, मगर देखते ही देखते सब जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि बुजुर्ग महिला को सलामत बाहर निकाल लिया गया। गांव के लोग अपने-अपने तरीके से आग बुझाने में जुट गए। साथ ही अग्निशमन विभाग को भी दूरभाष पर सूचित कर दिया, लेकिन आग ने देखते ही देखते रौद्र रूप धारण कर लिया, जिस वजह से स्थानीय लोग उस पर काबू नहीं पा सके। जब तक अग्निशमन विभाग के वाहन सुंदरनगर व मंडी से पहुंचते, तब तक सब कुछ राख हो चुका था। स्थानीय विधायक विनोद कुमार और प्रशासनिक अधिकारियों ने भी रात को ही मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया और प्रभावित परिवारों को राहत सामग्री के तौर पर तिरपाल आदि सामग्री प्रदान की गई। रविवार को तहसीलदार बल्ह ने प्रभावित परिवारों को बतौर फौरी राहत दो-दो हजार देने चाहे, मगर प्रभावित सदस्यों ने नाराजगी जताते हुए यह राशि लेने से इनकार कर दिया। तहसीलदार ने उन्हें आश्वस्त किया कि जल्द ही सरकार द्वारा तय राशि उन्हें दे दी जाएगी। उन्होंने साथ ही स्थानीय डिपो होल्डर को प्रभावित परिवारों को खाद्य सामग्री देने के आदेश दिए। प्रभावित पुष्प राज, हरीश कुमार, प्रकाश चंद, बिहारी लाल, संदीप कुमार, लेख राज, राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार को क्षेत्र में बिजली लाइन की मरम्मत का कार्य चला हुआ था। इसके उपरांत वोल्टेज कम तो कभी अधिक हो रही थी। उन्होंने आशंका जताई है कि शार्ट सर्किट होने के कारण ही लकड़ीनुमा पुश्तैनी मकान जलकर राख हुआ है। उधर, राजस्व विभाग की टीम नुकसान का आकलन करने में जुट गई है, ताकि आग लगने के कारणों का पता चल सके व प्रभावित परिवारों को उचित मुआवजा दिलाया जा सके।  उधर, बल्ह पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। नाचन के विधायक विनोद कुमार ने भी प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है।
. आधा दर्जन परिवार बेघर appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news – News – Hindi news – Himachal news – latest Himachal news….

( साभार  :-  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल  )

ताजा खबरों के हिन्दी में अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें, आप हमे ट्विटर पर भी फालो कर सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

शशि थरूर के ट्वीट पर राहुल गांधी नाराज, बिना नाम लिए लगाई फटकार